Free Cibil Score कैसे चेक करें ? सिबिल स्कोर क्या होता है ?

आजकल हर कोई अपना सिबिल स्कोर बेहतर बनाना चाहता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको नहीं पता की Free Cibil Score कैसे चेक करते हैं । इंटरनेट पर आपको बहुत सारी वेबसाईट मिलेंगी जहां आप अपना free credit score चेक करके उस पर विश्वास कर लेते हैं ये Free cibil report कितनी सही होती ये हम आपको बता रहे हैं ।  वैसे तो paisabazaar cibil score free दिखाता है और Transunion, BankBazar, Bajaj Finance, सभी पर आप अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं सभी पहले से जनरेट की हुई रिपोर्ट दिखाते हैं । हम आपको को तरीका बता रहे हैं जहां आप सिर्फ एक महीने पुराना सिबिल चेक कर सकते हैं । क्यूंकि नई cibil report के लिए 500Rs लगते हैं और हमारा सिबिल स्कोर भी 2 point गिर जाता है । इसलिए मैं आपको अग्रह करूंगा आप HDFC Bank की वेबसाईट से अपना सिबिल स्कोर चेक करें ।

free-cibil-score-check-hindi

सिबिल स्कोर क्या होता है ?

सिबिल स्कोर 3 अंकों का नंबर होता है जिससे आपके द्वारा लिए गये कर्ज के व्यवहार का पता चलता है । सिबिल स्कोर सबसे कम 300 होता है और सबसे ज्यादा 900 यदि आपके द्वाराप्र जीवन मे किसी भी प्रकार का लोन नहीं लिया गया है तो आपका सिबिल स्कोर 300 नहीं होगा ।  एक फ्रेश कस्टमर जिसने कभी भी किसी तरह का लोन नहीं लिया है तो उस कस्टमर का सिबिल स्कोर -1 होगा । यदि आपका सिबिल स्कोर 300 है तो इस स्थिति मे आपको लोन नहीं मिलेगा क्यूंकि 300 सिबिल स्कोर सबसे खराब श्रेणी मे आता है और 900 सबसे अच्छा माना जाता है । लोन लेने के लिए आपका स्कोर 700 से ऊपर होना चाहिए अन्यथा आपको लोन नहीं मिलेगा ।

Free Cibil Score कैसे चेक करें ?

  1. सिबिल स्कोर चेक करने के लिए सबसे पहले आप AXIS Bank की वेबसाईट पर जाएं ।
  2. HDFC Bank की वेबसाईट पर जाने के बाद साइन-उप बटन पर क्लिक करें ।
  3. अपनी साधारण जानकारी जैसे- PAN CARD NO. NAME MOBILE NO. इत्यादि भरें ।
  4. साइन-उप हो जाने के बाद लॉगिन करें । आपको इस तरह का पेज दिखाई देगा ।

यहाँ आपको आपका Free cibil score दिखाई देगा जिसको आप हर महीने लॉगिन करके देख सकते हैं । जब भी आप अपना सटीक cibil report free प्राप्त कर सकते हैं जिसका कोई चार्ज नहीं देना होगा । बस आपको अपनी आइडी लॉगिन करके डैश्बोर्ड पर दिए गये रिफ्रेश बटन पर क्लिक करना होगा ।

सिबिल स्कोर कैसे सुधारें ?

यदि आपने कोई लोन ले रखा है और आप सही समय से भुगतान नहीं कर रहे तो आप मुश्किल मे फंस सकते हैं और कोई बैंक आपको लोन नहीं देगी ।  आपने अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा कि उनका सिबिल स्कोर खराब हो गया है अब क्या करें ? हम आपको cibil score improve करने का तरीका बता रहे हैं ।

  1. क्रेडिट कार्ड बिल और लोन की EMI का समय से भुगतान करें ।
  2. एक से ज्यादा असुरक्षित लोन (Unsecured loan) लेने से बचें ।
  3. किसी वेबसाईट पर जाकर बार बार लोन के लिए पूछताछ न करें इससे आपकी क्रेडिट स्कोर पर निगेटिव प्रभाव पड़ता है ।
  4. क्रेडिट कार्ड की लिमिट को पूरा इस्तेमाल न करें हो सके तो 50% से नीचे ही इस्तेमाल करें ।
  5. एक साथ कई सारे लोन न लें इससे आपका क्रेडिट स्कोर डाउन हो जायेगा ।

सिबिल स्कोर कैसे बनता है ?

जब आपने कोई लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं ले रखा हो बल्कि आसान भाषा मे कहें तो आपने किसी बैंक से उधार नहीं ले रखा हो तो आपका सिबिल स्कोर कुछ भी नहीं होता ।  बिना सिबिल स्कोर के बैंक भी लोन नहीं देती क्यूंकि आपके क्रेडिट स्कोर से आपके लेनदेन के व्यवहार का पता चलता है । अगर आप किसी बैंक से लोन लेते हैं और पैसा तय समय पर जमा नहीं करते तो बैंक सिबिल कंपनी को आपकी रिपोर्ट भेज डेटा है और आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है इसी तरह जब हम कोई लोन या क्रेडिट कार्ड पहली बार लेते हैं और समय से अपनी किश्तों का भुगतान करते हैं तो 1 साल के भीतर आपका सिबिल स्कोर 700 के करीब पहुच जाता है जिससे लोन मिलने की संभावना अधिक हो जाती है ।

कुछ परिस्थतियों मे आपका सिबिल स्कोर न होने पर भी आपको लोन दे दिया जाता है जैसे की आपने अपने जीवन मे कभी भी कोई लोन नहीं लिया और आप अच्छी प्राइवेट या सरकारी नौकरी करते हैं और आपकी तनख्वाह भी अच्छी है तो आपको सिबिल स्कोर होने पर भी लोन दे दिया जाता है ।

अगर आपने अपने जीवन मे कभी कोई लोन नहीं लिया और आप अपना सिबिल स्कोर बनाना चाहते हैं तो आप कोई समान जैसे मोबाईल, लैपटॉप, फ्रिज वाशिंग मशीन इत्यादि फाइनैन्स करवा सकते हैं जो आसानी से हो जाता है आप उसकी EMI समय से जमा करें उसके बाद आपका cibil score generate हो जायेगा ।

           

I am the Founder of This Blog, Belongs from Bareilly Uttar Pradesh, Content Writer, Blogger, Youtuber, Also Running Csc Center (Cyber Cafe).

         

2 thoughts on “Free Cibil Score कैसे चेक करें ? सिबिल स्कोर क्या होता है ?”

Leave a Comment