जानिए कब आपका गैस सिलेंडर एक्सपायर होगा ।

रसोई गैस तो आप सभी लोग इस्तेमाल करते होंगे लेकिन अगर जरा सी चूक हो जाए तो बड़ा हादसा हो सकता है आज हम आपको बताने जा रहे हैं रसोई gas cylinder की तीन पत्तियों पर दिए गए नंबर के बारे मे । हर सिलेंडर के ऊपरी सतह पर तीन पत्तियां होती हैं जिसमे दो पत्तियों मे तो सिलेंडर का भार यानि वज़न लिखा हुआ होता है और शेष एक पत्ती पर कुछ नंबर लिखे हुए होते हैं । अब हम लोग पढे लिखे तो हैं लेकिन उन नंबरों का मतलब नहीं जानते आइये पहले आपको सिलेंडर की फोटो दिखाते हैं और फिर समझाते हैं ।

how to know gas cylinder expiry date

how to know gas cylinder expiry date

रसोई गैस सिलेंडर की एक्स्पाइरी डेट क्या होती है । 

ऊपर दिख रही फोटो मे जिस तरह का कोड दिया गया है वो हर सिलेंडर मे होता है लेकिन सब मे एक जैसा नहीं होता आइये जानते हैं इसका क्या मतलब होता है । 
यदि आपके सिलेंडर मे A-21 लिखा हुआ है तो आपके सिलेंडर की एक्स्पाइरी डेट मार्च 2021 होगी । 
  • जहां A लिखा होता है इसका मतलब है सिलेंडर जनवरी से मार्च । 
  • इसी तरह B का मतलब होता है अप्रैल से जून । 
  • C का मतलब होता है जुलाई से सितम्बर तक । 
  • और D का मतलब होता है अक्टूबर से दिसम्बर । 
हमने A, B, C, D का मतलब तो जान लिया अब आगे दी गई संख्या को भी जान लेते हैं । दरअसल आगे दी गई संख्या अगर 16 है तो इसका मतलब है 2016 यानि सिलेंडर एक्स्पाइरी वर्ष । 
यदि आपके सिलेंडर पर लिखा है B-2021 लिखा है तो आपका gas cylinder जून 2021 को इक्स्पाइर हो जाएगा ।  इस संबंध मे अगर आपको कोई डाउट है तो कमेन्ट बॉक्स मे जरूर लिखें  ।   
           

I am the Founder of This Blog, Belongs from Bareilly Uttar Pradesh, Content Writer, Blogger, Youtuber, Also Running Csc Center (Cyber Cafe).

         

Leave a Comment