दिल्ली सरकार अपना आखिरी वादा पूरा करेगी, मिलेगा Free Wifi

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार को अपना आखिरी वादा भी पूरा करने की घोषणा की है । दिल्ली के लोगों को 16 दिसंबर से Free Wifi की सुविधा दी जायेगी । मुख्यमंत्री ने कहा जैसे हमने 200 यूनिट तक बिजली और 20 हजार लीटर तक पानी देने का वादा पूरा किया है उसी तरह आज के डिजिटल युग मे इंटरनेट हमारे लिए बहुत जरूरी बन गया है इसलिए मुख्यमंत्री ने free wifi in delhi फ्री वाईफाई देने की घोषणा की है । हाल ही मे सभी telecom companies ने mobile recharge मे वृद्धि की है
इसके चलते लोगों के लिए मुफ़्त मे मिला वाईफाई कारगर साबित होगा ।

Free wifi hostspot in delhi
Free wifi hostspot in delhi

दिल्ली मे 11000 free wifi hotspot लगाये जाएंगे जिसका कार्य तेजी से चल रहा है । delhi wifi users के लिए एक application जारी की जाएगी जिसकी मदद से आप अपने मोबाईल को delhi free wifi hotspot से कनेक्ट कर पाएंगे । एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको अपने mobile number से रेजिस्टर्ड करना होता जिसका ओ. टी. पी (one time password for free wifi in delhi) प्राप्त होगा जिसकी मदद से आप हॉटस्पॉट से कनेक्ट हो जायेंगे । एक वाईफाई हॉटस्पॉट से 150 से 200 लोग कनेक्ट कर सकते हैं इसको देखते हुए लगभग 22 लाख लोग delhi मे फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे और दिल्ली को सुरक्षा को देखते हुए CCTV camera भी वाईफाई से जोड़े जाएंगे जिससे live CCTV camera monitoring हो सकेगी । वाईफाई की औसतन स्पीड 100 से 200 Mbps तक रखी जायेगी । जैसे जैसे यूजर कनेक्ट होंगे उसी के हिसाब से स्पीड मिलेगी ।

इंटरनेट स्पीड कैसे तय की जाती है ? ( how to determine internet speed? )

मान लीजिए एक wifi hotspot की अधिकतम स्पीड 100 Mbps निर्धारित है और उस वाईफाई हॉटस्पॉट से सिर्फ 10 लोग कनेक्ट हैं तो 100Mbps स्पीड 10 लोगों मे विभाजित हो जाएगी और आपको 10Mbps की स्पीड मिलेगी ।
यदि वाईफाई हॉटस्पॉट की अधिकतम स्पीड 100Mbps है और हॉटस्पॉट पर 200 लोग कनेक्ट हो जाएं तो आपको इंटरनेट की स्पीड 500kbps तक ही मिलेगी ।

ऊपर दी गई शर्तें mobile tower के साथ भी लागू होती हैं ये आपको सिर्फ समझाने के लिए बताया गया है क्यूंकि वाईफाई हॉटस्पॉट मे user connect होने की लिमिट होती है । यदि 100 यूजर कनेक्ट होने की लिमिट है तो 100 ही हो पाएंगे 200 नहीं ।

दिल्ली मे फ्री वाईफाई की सेवा कुछ चुनिंदा जगहों पर ही मिल सकेगी इसके लिए यूजर को एक महीने के लिए 15Gb data free दिया जाएगा । 

           

I am the Founder of This Blog, Belongs from Bareilly Uttar Pradesh, Content Writer, Blogger, Youtuber, Also Running Csc Center (Cyber Cafe).

         

2 thoughts on “दिल्ली सरकार अपना आखिरी वादा पूरा करेगी, मिलेगा Free Wifi”

Leave a Comment